शनिवार, 23 मार्च 2019

कांग्रेस -उम्मीदवारों के नाम पर एक सहमति नहीं बनी और 26 मार्च को सूची जारी होने की अटकलें

खबर - प्रशांत गौड 
अब 26 को आएगी कांग्रेस की सूची 
-दिनभर माथापच्ची, कई सीटों पर आए विरोध
-घोषणा टाली, अब राहुल गांधी के दौरे के बाद करेंगी जारी
-भाजपा की सूची ने बिगाड़ी कांग्रेस की प्लानिंग 
-जयपुर, जयपुर ग्रामीण, अजमेर, नागौर, टोंक सवाईमाधोपुर सहित अन्य जगहों पर उलझी कांग्रेस 
जयपुर। भाजपा में 16 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के ऐलान के बाद माना जा रहा था कि कांग्रेस भी शुक्रवार को कुछ सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है लेकिन दिनभर चले बैठकों के दौर के बाद भी उम्मीदवारों के नाम पर एक सहमति नहीं बनी और 26 मार्च को ही सूची जारी होने की अटकलें है। मंगलवार को ही राहुल गांधी प्रदेश के गंगानगर और बूंदी दौरे पर है, उनके दौरे के बाद ही कांग्रेस पहली सूची जारी करेंगी जिसमें करीब 18 से 20 नामों घोषणा हो सकती है। कांग्र्रेस को हर सीट पर जीताऊ उम्मीदवार चाहिए इस कारण सूची में लंबा समय लग रहा है।
जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में एक बैठक दिल्ली में हुई इसके साथ प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने भी अलग-अलग फीडबैक लिया। शाम को ही केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में आम सहमति नहीं बन पाई। बीजेपी की लिस्ट के बाद कांग्रेस अब कई नामों में बदलाव कर सकती है। इसमें  जयपुर, अजमेर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, टोंक सवाई माधोपुर व भीलवाड़ा को लेकर विशेष मंथन किया हुआ।  चुनाव समिति की बैठक में राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोतए उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट व प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने हिस्सा लिया। इस दौरान अहमद पटेल, अंबिका सोनी, अविनाश पांडे, विवेक बंसल, तरुण कुमार और मल्लिकार्जुन खडग़े भी उपस्थित रहे। 
कई सीटों पर विरोध
कांग्रेस को नागौर सीट पर ज्योति मिर्धा के नाम का विरोध का सामना करना पड़ा। स्थानीय नेता और डीडवाना विधायक सहित विरोध में सामने आ गए इसी तरह जयपुर की सीट पर भी कांग्रेस बड़ी माथापच्ची करने के बाद भी नाम तय नहीं कर पाई। जयपुर ग्रामीण पर भी कांग्रेस संशय की स्थिति में है। इसके साथ अजमेर में कांग्रेस फाइनल नाम पर आम सहमति नहीं बनी। वहीं झुंझुनू , टोक सवाईमाधोपुर में भी कांग्रेस के सामने कई नाम सामने आए। इनमें कई सीटों पर 3 से 4 नाम है और नेताओंमें ही इन नामों पर आम सहमति नहीं है।
भाजपा ने बदले समीकरण
सूत्रों की माने तो कांग्रेस मान रही थी कि भाजपा अपने उम्मीदवारों में बड़ा बदलाव करेंगी इसके अनुसार कांग्रेस ने नए चेहरों को मौका देने का मानस बनाया था लेकिन भाजपा की सूची में पुराने चेहरे ही रिपीट होने पर अब अनुभवी और दिग्गज प्रत्याशियों पर दावं खेलने की रणनीति है। जयपुर सीट पर हवामहल विधायक महेश जोशी, राजपाल शर्मा की चर्चा है।
बीजेपी बागियों का इंतजार
 माना जा रहा है कि कांग्रेस अब बीजेपी के उन बागी नेताओं का भी इंतजार कर रही है जो सूची के बाद नाराज है और कांग्रेस ज्वाइन कर सकते है। इसमें एक राजपूत महिला चेहरा भी माना जा रहा है जो कांग्रेस में शामिल हो सकता है इसके साथ कई बड़े चेहरे और असंतुष्ट नेता कांग्रेस के संपर्क में है। कांग्रेस अब सूची के अनुसार और जातिगत समीकरण को ध्यान में रखकर सूची जारी कर सकती है। कांग्रेस की सूची में एक से दो मुस्लिम उम्मीदवार के सामने आने की चर्चाएं है।

Share This