पोदार शिक्षण संस्थाओं में मनाया गया बसंतोत्सव

नवलगढ़ -दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट द्वारा संचालित शिक्षण संस्था सेठ जी.बी. पोदार काॅलेज में श्री रामनाथ आर. पोदार सभागार में स्थित सरस्वती मंदिर में बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में वैदिक मंत्रोच्चार एवं बसंत उत्सव का आयोजन किया गया। पोदार ट्रस्ट संस्था के अधिशाषी निदेशक श्री एम.डी. शानभागजी, प्रो. वी.एस. शुक्ला, काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. सत्येन्द्र सिंह, काॅलेज के उप-प्राचार्य डाॅ. विनोद सैनी ने सहायक आचार्य श्री चेतन दाधिच के सानिध्य में माँ सरस्वती का पूजन एवं आराधना की।
 अर्चन, वंदन एवं स्तुतियों, श्लोक का उच्चारण करते हुए माँ शारदा का आहवाहन किया गया। माँ सरस्वती सभी को सद्बुद्धि प्रदान करते हुए संस्था को नित उन्नति के पथ पर अग्रसर करें ऐसी कामना की गई। उत्सव में महाविद्यालय के शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक कर्मचारीगण ने भी माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष पुष्प्अर्पित कर बुद्धि के आर्षीवाद प्राप्ति हेतु कामना की। महाविद्यालय के विद्यार्थियों के द्वारा भी माँ वीणावादिनी के समक्ष प्रार्थना के समुमन अर्पित किये गये।

इस प्रकार से श्रीमती गोदावरी बाई रामदेव पोदार सी. सै. स्कूल, नवलगढ़ में बसंत पंचमी धूमधाम से मनाई गई इस अवसर पर पोदार जी.पी.एस. व एस.के.पी. टायनी टोडलर स्कूल के छात्रों ने कार्यक्रम में संयुक्त रूप से भाग लिया।कार्यक्रम का शुभारम्भ विद्यालय प्राचार्या श्रीमती सोनिया मिश्रा व उप-प्राचार्या सुश्री प्रेमलताजी के करकमलों द्वारा सरस्वती माँ के चलचित्र के सम्मुख द्वीप प्रज्ज्वलन कर किया गया । तत्पष्चात् माँ सरस्वती की प्रार्थना हुई व सभी ने सरस्वती माँ को पुष्पअर्पित किये व आशीर्वाद लिया। विद्यालय प्राचार्या ने कहा कि इस शुभ अवसर पर ऋतु परिवर्तन सहित हमारे दैनिक कार्यों में भी परिवर्तन आता है व माँ सरस्वती का आशीर्वाद  पाकर सभी विद्यार्थी आगामी परीक्षा की तैयारी प्रारम्भ करेंगे। पोदार बी.एड. काॅलेज में प्राचार्या दुर्गाभोजक ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को माँ शारदे का आशीर्वाद प्राप्त कर ज्ञान के विविध क्षेत्रों में आगे बढ़ने की बात कहीं।पोदारआई.टी.आई. के प्राचार्य एस.एस. बख्शी व पोदार हिन्दी माध्यम के प्राचार्य डाॅ. मोहन सिंह ने बसंत पंचमी को ऋतुचक्र परिवर्तन व हमारे दैनिक व व्यावहारिक जीवन से इस दिवस को जोड़कर छात्रों को इसके प्रति प्रेरित किया।
पोदार ट्रस्ट के चेयरमैन कांति कुमार आर. पोदार व ट्रस्टी सुश्री वेदिका पोदार ने इस अवसर पर सभी संस्था प्रधानों के माध्यम से सभी विद्यार्थियों को अपने शुभ कामना सन्देश में कहा कि ज्ञान के मंदिर में माँ शारदे के आशीर्वाद व स्वयं की लगन से सभी ज्ञान के विविध क्षेत्रों में नये-नये कीर्तिमान स्थापित करें। सभी के मन-मस्तिष्क में ज्ञान के नए स्त्रोत खुलें, ऐसी हमारी शुभकामना है।


Share This