रविवार, 6 जून 2021

डूण्डलोद पब्लिक स्कूल में मनाया विश्व पर्यावरण दिवस


डूण्डलोद
- डूण्डलोद पब्लिक स्कूल, डूंडलोद में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। प्रत्येक वर्ष ५ जून को संयुक्त राष्ट्र के निर्देशानुसार पर्यावरण, पेड़ पौधों , नदियों, जल स्रोतों को स्वच्छ एवं निर्मल बनाए रखने के लिए जागरूकता हेतु कार्यक्रमों को आयोजित किया जाता है। इस वर्ष इस आयोजन की वैश्विक थीम है रीइमेजिन, रीक्रिएट, रीस्टोर अर्थात पारिस्थितिकी तंत्र में जो ह््रास हुआ है उसका पुनर्भरण करना, उसको पुनः उसकी वास्तविक स्थिति में वापस लाने की कार्य योजना बनाना और उसे प्रभावी रूप से समाज में लागू करना। 


इस अवसर पर प्राचार्य जी प्रकाश ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ की घोषणा  के अनुरूप ही हमारे विद्यालय में जल संरक्षण के लिए दो भूमिगत वर्षा जल संचयन कूप, अनेक प्रकार के सैंकडो वृक्षों की हरियाली, पक्षियों के लिए जल व भोजन की व्यवस्था हमारी पर्यावरण के प्रति निष्ठा को अभिव्यक्त करती है।


पर्यावरण को सबसे ज्यादा हानि पहुंचाने वाली सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आव्हान पर विद्यालय में इसके प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध है और जिसका प्रभावी अनुपालन विद्यार्थियों के सहयोग से किया जा रहा है ।

आज पर्यावरण दिवस के अवसर पर हमने अपनी सारी व्यवस्थाओं का पुनरावलोकन कर उनका प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करने का काम किया। 

इस अवसर पर सचिव बी एल रणवा ने कहा कि वृक्ष लगाना बहुत ही आसान प्रक्रिया है परंतु उसे संरक्षित रखना कठिन कार्य है। हम विष्वास दिलाते हैं कि हमारा यह विद्यालय परिवार ना केवल वृक्षारोपण में सहभागी बनेगा बल्कि उन वृक्षों को संरक्षित भी करेगा। विगत वर्षा में पर्यावरण संरक्षण के लिए हमने जो भी कार्य किए हैं उनको हम एक परंपरा के रूप में अनवरत करते रहेंगे और इस परंपरा को सदैव संरक्षित रखेंगे । 

वर्ष २०२० में विद्यालय ने एक स्मृति वन का प्रारंभ किया था । जिसमें हर व्यक्ति ने परिसर में स्मृति स्वरूप कम से कम एक वृक्ष को रोपित एवं संरक्षित करने का संकल्प लिया था। 

यह वृक्ष कालांतर में ना केवल पर्यावरण संरक्षण में सहयोग देगा बल्कि उस व्यक्ति की स्मृतियों को परिसर में सदैव के लिए जीवंत बनाए रखेगा । इस हेतु आज पुनः संकल्प लिया गया कि प्रतिव्यक्ति प्रतिवर्ष न्यूनतम एक वृक्ष लगाकर उसे संरक्षित रखेंगे। 

सभी से अनुरोध किया गया कि अपने जीवन काल में प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 40-50 वृक्ष लगाकर पर्यावरण को संरक्षित करना चाहिए। यह हमारी पृथ्वी और परिस्थितिकी की अविस्मरणीय सेवा होगी। इस अवसर पर प्रबन्धक नवीन षर्मा, उपप्राचार्य धनंजय लाल, सतवीर सोहु, नारायण चंद्र राकेश, कैलाष स्वामी, सुनील बोरान व अषोक कुमार व आदि विद्यालय परिवार के सदस्य उपस्थित थे।



Share This