शुक्रवार, 2 जुलाई 2021

पोदार महाविद्यालय में ऑनलाइन वृक्षारोपण प्रेरणा अभियान का आगाज

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 7 जुलाई तक जारी 

नवलगढ़ : स्थानीय सेठ जी बी पोदार महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना, स्काउट एवं एन सी सी इकाइयों के सयुंक्त तत्वाधान में आज तीन दिवसीय ऑनलाइन सघन वृक्षारोपण प्रेरणा अभियान का विधिवत उद्घाटन सब डिवीजन मजिस्ट्रेट श्रीमति दमयंती कँवर ने महाविद्यालय परिसर में पौधा रोपण कर किया I अपने उद्बोधन में एस डी एम साहिबा ने पोदार शिक्षण संस्थाओं के समूह के सानिध्य में आयोजित इस अनूठे अभियान की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए ऐसे कार्यक्रमों के निरन्तर आयोजनों की आवशयकता पर जोर दिया। 

एक जुलाई से सात जुलाई तक निरन्तर प्रति वर्ष आयोजित किये जाने वाले वन महोत्सव के अवसर पर आयोजित ये वृक्षारोपण कार्यक्रम आज डॉक्टर दिवस के उपलक्ष्य में कोरोना योद्धाओ और देश के वीर शहीद जवानों को समर्पित किया गया। 

पोदार ट्रस्ट चेयरमैन काँतिकुमार आर. पोदार एवं ट्रस्टी सुश्री वेदिका पोदार के पर्यावरण संरक्षण के प्रति रुझान और समर्पण से प्रेरित हो कर , पोदार ट्रस्ट के अधिशासी निदेशक श्री एम डी शानभाग के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस ऑनलाइन सघन वृक्षारोपण प्रेरणा अभियान के अंतर्गत सम्पूर्ण दुनिया में संभागियों को एक,चार और सात जुलाई को प्रात: 6 से 7 एवं साँय 5 से 6 बजे के बीच अपने सुविधानुसार चयनित स्थान पर अपनी पसंद के पौधों का एक साथ वृक्षारोपण करने के लिए प्रेरित किया गया है।  


पोदार कॉलेज के उप प्राचार्य डा. विनोद सैनी ने बताया कि सम्भागियों को पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक सरोकार के प्रति संवेदनशील और प्रेरित करने हेतु अभियान का ब्रांड स्लोगन “आओ धरा का करें शृंगार, वृक्षारोपण को करें साकार I प्राण वायु के लिए न हो हाहाकार, फिर न टूटे किसी का परिवार” रखा गया है।  डा. सैनी ने इस अवसर पर छात्र-छात्राओं एवं नगरवासियों का आह्वान किया कि वे इस तीन दिवसीय कार्यक्रम से जुड़कर अधिक से अधिक वृक्ष लगाएं।



कार्यक्रम संयोजक रसायन विज्ञानं विभाग के अध्यक्ष चेतन दाधीच ने बताया कि इस अभियान में भाग लेने के लिए गत 26 जून को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लांच होने के बाद आज उदघाटन के समय तक देश के कुल 13 राज्यों से 685 संभागियों ने 3185 पौधों के रोपण हेतु रजिस्ट्रेशन करवा लिया था I उलेखनीय है कि इस अभियान में राजस्थान राज्य के सभी 34 जिलों की सहभागिता रही।  अभियान में यू॰के॰ तथा यू॰एस॰ए॰ से प्रवासी भारतियों ने भी भागीदारी निभाई। ये संभागी सहभागिता के प्रमाण के रूप में वृक्षारोपण करते हुए निर्धारित लिंक पर अपनी सेल्फी प्रेषित करेंगे।  


कार्यक्रम के प्रेरक और विज्ञान संकाय के डीन डा. के॰ बी॰ शर्मा के अनुसार पर्यावरण संरक्षण और प्राकृतिक परिवेश के प्रति संवेदनशीलता अभिव्यक्त करने की द्रष्टि से आयोजित अभियान में संभागी एक वर्ष तक रोपित पौधों की रक्षा करने के लिए शपथ भी लेंगे।  

इस अवसर पर पोदार शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्य, पोदार महाविद्यालय के शिक्षकों ने भी परिसर में वृक्षारोपण किया। 

कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना, स्काउट एवं एन सी सी इकाइयों के प्रभारियों एवं स्वयं सेवकों का प्रशंसीय योगदान रहा। 



Share This