रविवार, 3 अक्तूबर 2021

चूरू जिले के हर राजकीय कॉलेज में होगा गांधी दर्शन कॉर्नर

 


उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी 7 अक्टूबर को राजकीय लोहिया कॉलेज से करेंगे शुभारंभ

 चूरू। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वें जयंती वर्ष को लेकर हो रहे आयोजनों के सिलसिले में चूरू जिले की ओर से एक अनूठे नवाचार के तौर पर जिले के प्रत्येक राजकीय महाविद्यालय में गांधी साहित्य एवं दर्शन कॉर्नर की स्थापना की जाएगी। राज्य के उच्च शिक्षा  मंत्राी एवं जिला प्रभारी मंत्री भंवर सिंह भाटी 7 अक्टूबर को जिला मुख्यालय के राजकीय लोहिया महाविद्यालय से कॉर्नर का उद्घाटन करेंगे।
 
अतिरिक्त जिला कलक्टर लोकेश गौतम ने बताया कि जिला प्रशासन चूरू, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति चूरू द्वारा प्रभा खेतान फाउंडेशन, कोलकाता के सौजन्य से यह नवाचार किया जा रहा है। गांधी साहित्य एवं गांधी दर्शन कॉर्नर के लिए प्रभा खेतान फाउंडेशन की ओर से जिले के 16 राजकीय महाविद्यालयों को 50-50 हजार रुपए उपलब्ध कराए गए हैं, जिनसे पुस्तक खरीद सहित कॉर्नर स्थापना के कार्य किए गए हैं। गांधी कॉर्नर के लिए प्रत्येक कॉलेज में एक स्थान तय किया जाकर उसमें गांधी दर्शन से जुड़ी किताबें रखी जाएंगी। साथ ही गांधीजी के सूत्र वाक्य आदि प्रदर्शित किए जाएंगे। हर साल किताबों की संख्या में इजाफा हो और तथा कुछ बेहतरीन किताबें और युवाओं को पढ़ने के लिए मिले, यह कोशिश की जाएगी। कॉर्नर में हिंदी व अंग्रेजी के साथ-साथ राजस्थानी में भी बापू से जुड़ा साहित्य उपलब्ध कराया जाएगा।
महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक दुलाराम सहारण ने बताया कि गांधी जीवन के हर क्षेत्र में हमारा मार्गदर्शन करते हैं। गांधी को पढ़कर केवल शासन-प्रशासन ही नहीं, अपने व्यक्तिगत जीवन को भी हम बेहतर प्रबंधित कर सकते हैं और अपने व्यक्तित्व को गांधी दर्शन के जरिए ऊंचाइयां दे सकते हैं। प्रत्येक कॉलेज में गांधी साहित्य एवं गांधी दर्शन कॉर्नर की स्थापना जिले में अध्ययनरत युवाओं को गांधीजी के विचारों से जोड़ने में उपयोगी साबित होगी। उन्होंने बताया कि आज दुनिया विभिन्न समस्याओं से घिरी हुई है, गांधी दर्शन में इन तमाम चुनौतियों का समाधान है। उम्मीद की जानी चाहिए कि जिला प्रशासन, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति और प्रभा खेतान फाउंडेशन की इस पहल का लाभ जिले के युवाओं को मिलेगा और गांधी दर्शन के प्रसार में यह कदम मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने इस पुनीत कार्य में आर्थिक सहयोग के लिए प्रभा खेतान फाउंडेशन, कोलकाता का आभार जताया।

Share This