बुधवार, 1 दिसंबर 2021

पोदार कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना पर आमुखीकरण कार्यक्रम


नवलगढ़ 
: सेठजी.बी. पोदार कॉलेज, नवलगढ़ की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एवं द्वितीय के संयुक्त तत्वाधान में आमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम अधिकारी एस.एल. जोशी के अनुसार प्रधानमंत्री गौ- रक्षा समिति के सदस्य तथा ग्रामीण पर्यटन विशेषज्ञ कानसिंहजी के मुख्य आथित्य में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई प्रथम एवं द्वितीय के संयुक्त तत्वाधान में स्वयंसेवकों हेतु आमुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

पोदार कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सत्येन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में अकादमिक निदेशक डॉ. के.बी. शर्मा राष्ट्रीय सेवा योजना के विभिन्न आयामों को समझाते हुए स्वयं सेवकों का आहवान किया गया कि वे व्यक्तित्व विकास हेतु राष्ट्रीय सेवा योजना की गतिविधियों में सक्रिय सहभागिता निभाएं।



कार्यक्रम के प्रथम सत्र में मुख्य अतिथि कान सिंह ने भारतीय पारंपरिक मूल्यों के महत्वों पर चर्चा करते हुए स्वयंसेवकों का आहवान किया कि वे स्वरोजगार हेतु गौ आधारित प्राकृतिक खेती एवं ऑर्गेनिक खेती को अपनायें । सिंह ने ग्रामीण पर्यटन को एक स्टार्टअप के रूप में समझाते हुए संभागियों को इस योजना के तहत स्वरोजगार हेतु प्रेरित किया।

कार्यक्रम में संभागियों ने भी अपने विचार प्रस्तुत किये । कार्यक्रम अधिकारी सुमन सैनी ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।कार्यक्रम में विभिन्न संकाय सदस्यों ने भी सहभागिता निभाई ।

पोदार ट्रस्ट के उपाध्यक्ष राजीव के. पोदार व ट्रस्टी सुश्री वेदिका पोदार ने विद्यार्थियों के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित होते रहने चाहिए जिससे राष्ट्रीय योजना के विद्यार्थियों में देश  सेवा और समाजसेवा के प्रति रूचि पैदा हो। 




Share This