रविवार, 2 जनवरी 2022

राजस्थान में कल(3 जनवरी) से होगा 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के किशोरों का टीकाकरण, चिकित्सा विभाग ने पूरी की तैयारी


जयपुर
। प्रदेश में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए कल से वैक्सीनेशन आरंभ होगा। चिकित्सा विभाग ने वैक्सीनेशन के लिए पूरी तैयारी कर ली है। प्रदेश भर में कुल 3456 सरकारी चिकित्सा संस्थानों में वैक्सीनेशन सेन्टर बनाए गए हैं।

चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने इस आयु वर्ग के बच्चों को ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन करवाने की अपील की है।  उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन ही इस महामारी में सबसे कारगर उपाय साबित हुई है। उन्होंने कहा कि बच्चों का टीकाकरण और बड़ों का कोविड अनुरूप व्यवहार से बढ़ते कोविड संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है।

चिकित्सा मंत्री ने सभी जिला कलेक्टर्स द्वारा मुख्य भूमिका का निर्वहन करते हुए कोविड वैक्सीनेशन हेतु सभी जन प्रतिनिधियों, एनजीओ से सहयोग लेकर प्राथमिकता से टीकाकरण कार्य करवाने का भी आव्हान किया।

चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव  वैभव गालरिया ने बताया कि प्रदेश में 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष तक के लाभार्थियों का कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रारम्भ किया जा रहा है। इच्छुक व्यक्ति कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करवाकर वैक्सीनेशन करवा सकता है।

 गालरिया ने बताया की प्रदेश में 10 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रन्टलाइन कार्यकर्ताओं एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर रोगग्रस्त वाले व्यक्तियों का भी कोविड-19 प्रिकॉशन डोज का वैक्सीनेशन प्रारम्भ किया जायेगा। उन्होंने बताया कि 15 से 18 वर्ष आयु के समस्त बच्चे (2007 या उससे पूर्व में जन्मे बच्चे) पंजीकरण करवा सकते हैं।


 गालरिया ने बताया कि राज्य में अनुमानित लाभार्थी की संख्या लगभग 53.15 लाख है। उन्होंने बताया की वर्तमान में कोवैक्सीन की वैक्सीन ही लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेटर या वैरीफायर के द्वारा कोविड टीकाकरण केन्द्र पर भी पंजीकरण करवा सकते हैं।



Share This