मंगलवार, 1 मार्च 2022

दिनेश सुंडा चुने गए प्रधान संघ के प्रदेश अध्यक्ष ,सीएम सलाहकार डॉ. राजकुमार शर्मा ने दी बधाई


22 सूत्री मांगों को लेकर सीएम से मुलाकात, बोले, हर ग्रामीण जनप्रतिनिधि की आवाज करेंगे बुलंद, 

नवलगढ़.नवलगढ़ पंचायत समिति प्रधान दिनेश सुंडा को सोमवार को राजस्थान प्रधान संघ का प्रदेश अध्यक्ष चुना गया है। सोमवार को जयपुर में प्रदेशभर के प्रधानों की बैठक हुई। जिसमें सर्वसम्मति से करीब 100 से अधिक प्रधानों ने झुंझुनूं प्रधान संघ के जिलाध्यक्ष व नवलगढ़ प्रधान दिनेश सुंडा को प्रधान संघ का प्रदेश अध्यक्ष चुना। वहीं टोंक के मालपुरा प्रधान सकराम चोपड़ा को प्रधान संघ का संरक्षक चुना गया है। प्रधान संघ का प्रदेश अध्यक्ष चुनने के बाद दिनेश सुंडा अन्य प्रधानों के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी, विधायक एवं सीएम सलाहकार डॉ. राजकुमार शर्मा से मिले। सभी ने सुंडा को बधाई दी है। इस मौके पर सुंडा ने मुख्यमंत्री को पंचायतीराज जनप्रतिनिधियों की मांगों को भी सीएम के सामने रखा। पंचायतीराज प्रतिनिधियों के सामने व्यवहारिक रुप से आ रही आमजन की समस्याओं के बारे में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया जिस पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिया है। सुंडा ने कहा कि वे पंचायतीराज जनप्रतिनिधियों की आवाज को बुलंद करेंगे। पंचायती राज प्रतिनिधियों की समस्याएं जो आमजन से संबंधित व्यवहारिक रूप से सामने आती है जिनके समाधान के लिए सभी को साथ लेकर प्रयास किए जाएंगे। वहीं संगठन को हर जिले में कार्यकारिणी बनाते हुए क्रियाशील किया जाएगा। उन्होंने मौजूद सभी प्रधानों का आभार जताया ​और विश्वास के साथ कहा कि वे अपने दायित्व का ईमानदारी के साथ निवर्हन करेंगे।

इन मांगों को लेकर दिया सीएम को ज्ञापन

सुंडा के नेतृत्व में दिए गए ज्ञापन में मुख्यमंत्री से 22 मांगें प्रमुख रूप से की गई है। जिसमें सभी प्रधानों को पंचायत समिति में आवास उपलब्ध करवाने, प्रधानों को पूरे महीने वाहन और निजी सचिव उपलब्ध करवाने, सांसद—विधायक की तर्ज पर प्रधान को फंड उपलब्ध करवाने, प्रधानों का मानदेय 50 हजार रूपए महीने करने व भत्ता—पेंशन देने, पंचायत समिति सदस्यों को मासिक वेतन व भत्ता प्रति बैठक देने, उपखंड स्तरीय समितियों में प्रधान को अध्यक्ष मनोनीत करने व पंचायत समिति स्तर की कमेटियों में सदस्य मनोनीत करने, पंचायतराज के अधीनस्थ पांच विभागों के संपूर्ण वित्तीय व प्रशासनिक अधिकार प्रधान को देने, मनरेगा योजना में प्रधान को पूर्ण रूप से प्रशासनिक व वित्तीय नियंत्रण व भागीदारी सुनिश्चित करने, जिला स्तरीय समितियों व कमेटियों में प्रधान को सदस्य मनोनीत करने, सतर्कता समिति में प्रधान, प्रशसन एवं स्थापन स्थायी समिति की अनुशंषा द्वारा दो व्यक्तियों के मनोनीत किए जाने का अधिचकार देने, जिला स्तरीय डीएमएफटी की कमेटी में प्रधान को सदस्य नियुक्त करने, प्रधान की अनुशंषा पर ग्रामीण इलाकों में डीएमएफटी से विभिन्न आवश्यक कार्य स्वीकृत करने, प्रधन को सरपंच ग्राम पंचायत की तरह पंचायत समिति का कार्यालय अध्यक्ष बनाने, प्रशासन गांवों के संग अभियान व अन्य अभियानों में प्रधान की भूमिका सुनिश्चित करने, प्रधान को राजस्थान हाउस, बीकानेर, सर्किट हाउस सहित राजस्थान समेत अन्य डाक बंगलों में ठहरने की अनुमति के आदेश जारी करने, प्रदेश के समस्त टोल पर प्रधान के वाहनों को टोल मुक्त करने, नई पंचायत समिति और पंचायत भवन के निर्माण, फर्नीचर, साज—सज्जा के लिए बजट ग्रामीण विकास की योजनाओं के बजट के अतिरिक्त बजट आवंटित करने, जल जीवन मिशन और भू संरक्षण विभाग में प्रधान की भूमिका तय करते हुए प्रशासनिक व वित्तीय नियंत्रण देने, प्रशासन एवं स्थापना स्थायी समिति के प्रस्तावों का पूर्णरूप से पालन करने, ग्राम पंचायत की तरह पंचायत समिति के पीडी खाते को बंद करने, नगरपालिका की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत समिति को 90ए का अधिकार देने तथा 73वें संविधान संशोधन अधिनियम 1994 के द्वारा भारतीय संविधान की 11वीं अनुसूचि में वर्णित 29 विषयों को वित्तीय एवं प्रशसनिक अधिकार देने की मांग की गई है।

सीएम से प्रधानों का प्रतिनिधिमंडल मिला

जयपुर के एक होटल में प्रधानों की बैठक के बाद प्रधानों का प्रतिनिधिमंडल मालुपूरा टोंक के प्रधान व प्रधान संघ के प्रदेश संरक्षक सकराम चौपड़ा तथा प्रदेश अध्यक्ष दिनेश सुंडा के नेतृत्व में सीएम से मिला। इस प्रतिनिधिमंडल में अराईं अजमेर की प्रधान सीतादेवी, कोटड़ी भीलवाड़ा प्रधान करणसिंह, कुशलगढ़ बांसवाड़ा प्रधान कानसिंह रावत, हनुमानगढ़ भादरा प्रधान अनिल ओलख, जैतारण पाली प्रधान मेघाराम, परबतसर नागौर प्रधान मीरादेवी, किशनगढ़ अजमेर प्रधान रामचंद्र, अजीतगढ़ सीकर प्रधान एडवोकेट शंकरलाल यादव, मांडल भीलवाड़ा प्रधान शंकरलाल कुमावत, आहोर जालौर प्रधान संतोष कंवर राठौड़, रायपुर पाली प्रधान कमला, आसींद भीलवाड़ा प्रधान सीतादेवी खटीक, कटेड़ा भीलवाड़ा प्रधान राजेंद्र कुमार, बुहाना झुंझुनूं प्रधान हरिकृष्ण यादव, दूरड़ा भीलवाड़ा प्रधान कृष्णसिंह राठौड़, वल्लभनगर उदयपुर प्रधान देवीलाल, भीम राजसमंद प्रधान बीरमसिंह चौहान, नावां नागौर प्रधान संतोष राजेश गुर्जर, मांडलगढ़ प्रधान सतीश जोशी, रावतसर प्रधान सरस्वती धर्मपाल सिहाग तथा मनोहरथाना प्रधान रामकन्या तंवर शामिल थे।


Share This